बढ़ गई राशनकार्ड केवाईसी की तारीख, अब इस तारीख तक राशनकार्ड के सभी सदस्यों की करा सकते हैं ई-केवाईसी

One Nation One Ration Card Scheme : भारत सरकार के निर्देश पर वन नेशन, वन राशन कार्ड ( One Nation, One Ration Card ) के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के हितग्राहियों का शत-प्रतिशत राशन कार्ड ( Ration Card ) ई-केवाईसी की कार्यवाही की तिथि अब बढ़ाकर 31 अगस्त तक 2023 तक किया गया है। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा इस आशय का पत्र प्रदेश के सभी कलेक्टरों को भेज दिया गया है।

One Nation One Ration Card Scheme

One Nation One Ration Card
New One Nation One Ration Card

‘वन नेशन, वन राशन कार्ड (One Nation, One Ration Card ) के पूर्ण क्रियान्वयन के लिए राशनकार्ड के सभी सदस्यों के आधार की जानकारी प्रमाणीकृत होना आवश्यक है। राशनकार्ड में हितग्राहियों के आधार की जानकारी गलत दर्ज होने तथा आधार की जानकारी प्रमाणीकृत नहीं होने के कारण खाद्यान्न वितरण में समस्या बनी रहती है। विभागीय डेटाबेस में जिन हितग्राहियों का आधार दर्ज है, उनके आधार की जानकारी का प्रमाणीकरण के लिए राशन कार्ड ( Ration Card ) ई-केवाईसी की कार्यवाही की जा रही है।

क्या है वन नेशन एक राशन कार्ड की विशेषता

खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में संचालित शासकीय उचित मूल्य की दुकानों को प्रदान किये गये ई-पॉस उपकरण में ई-केवाईसी की सुविधा उपलब्ध है। ई-केवाईसी (One Nation, One Ration Card Scheme) की कार्यवाही पूर्णतः निःशुल्क है। ई-केवाईसी की कार्रवाई के लिए राशनकार्डधारी मुखिया एवं राशनकार्ड में दर्ज सभी सदस्य अपने-अपने आधार नंबर के साथ शासकीय उचित मूल्य दुकान पहुंचेंगे, जिसके बाद ही विक्रेता द्वारा ई-पॉस उपकरण में प्रत्येक सदस्य के आधार नंबर की पृथक-पृथक प्रविष्टि कर उनका फ्रिंगर प्रिंट स्कैन करवाकर ई-केवाईसी की कार्रवाई पूर्ण किया जाएगा।

कितने लोगों को मिला फायदा

अधिकारियों ने बताया कि शत्-प्रतिशत ई-केवाईसी (One Nation, One Ration Card Scheme) अभियान को क्रेन्द्र शासन द्वारा गंभीरता से लिया जा रहा है तथा सप्ताहिक समीक्षा भी की जा रही है। वर्तमान में प्रदेश के सभी जिलों द्वारा 2.66 करोड़ हितग्राहियों में 1.56 करोड़ हितग्राहियों का ई-केवाईसी किया गया है,

One Nation, One Ration Card Scheme

जिसमें से 31.75 लाख़ हितग्राहियों का सत्यापन हो चुका है एवं 1.24 करोड़ हितग्राहियों का सत्यापन की कार्रवाही जारी है। वर्तमान स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए राशन कार्ड ( Ration Card ) ई-केवाईसी की कार्यवाही की समय-सीमा पूर्व में 31 जुलाई थी, जिसमें 31 अगस्त 2023 तक वृद्धि की गयी है। ई-केवाईसी की कार्यवाही के दौरान निरंतर खाद्यान्न वितरण जारी रहेगा, वन नेशन, वन राशन कार्ड (One Nation, One Ration Card ) किसी भी स्थिति में खाद्यान्न वितरण बाधित नहीं होगा ।

वित्त मंत्री ने जारी किया आदेश सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, तुरंत जानें

किसानों के बाद अब ई-श्रम कार्ड धारकों की बारी, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

EPF का पैसा निकालना हुआ आसान, अगर आपके साथ भी है ऐसी दिक्कत तो तुरंत करें अप्लाई