Ration Card Update : राशन कार्ड नई सूची जारी फटाफट देंगे अपना नाम है या नहीं

Ration Card Update : सरकार की तरफ से पिछले कुछ महीनों से राशन कार्ड ( Ration Card ) धारकों के वेजिटेशन का काम लगातार चल रहा था पिछले दिनों योगी सरकार ने इस काम को जल्द से जल्द निपटाने के लिए अधिकारियों को कड़े आदेश दिए थे वेरिफिकेशन के दौरान अपात्र पाए जाने वाले लाभार्थियों को राशन कार्ड धारकों ( Ration Card Holders ) रद्द करने की मांग की थी और जो पात्र लाभार्थी थे उन आवेदकों को राशन कार्ड की जाने का प्रधान दिया था.

Ration Card Update

Ration Card Update
New Ration Card Update

सरकार की तरफ से राशन कार्ड ( Ration Card ) धारको को सत्यानाश की सुविधा दी जाएगी इसके अलावा इसे आप सरकारी दस्तावेज के रूप में भी इस्तेमाल कर पाएंगे नई सूची के तहत एपीएल कार्ड और बीपीएल कार्ड और अंत्योदय कार्ड भी जारी किए जा रहे हैं. कुछ दिनों पहले राशन कार्ड धारकों ( Ration Card Holders ) के लिए आवेदन करने वाले अधिकतर लोगों का नाम लिस्ट में शामिल किया जाएगा अगर आपने भी आवेदन किया है. तो लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं लिस्ट में आपका नाम आवश्यक होगा.

Ration Card की शुरुआत कब हुई

बंगाल में अकाल के समय यानी सन 1940 के दौरान भारत में राशन कार्ड की शुरुआत की गई. इसके बाद द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 14 जनवरी 1945 से इसे योजना का रूप दिया गया. 1960 के दशक के समय कई लोग भोजन की कमी से जूझने लगे. जिसके बाद राशन प्रणाली को सरकार ने दोबारा शुरू किया.

राशन कार्ड का उद्देश्य

देश में कई परिवार ऐसे हैं, जो अपने परिवार के लिए राशन खरीदने में असमर्थ होते हैं. ऐसे परिवार को सरकार राशन के जरिये सहायता करती है. परिवार के सदस्यों की संख्या के अनुसार उन्हें राशन दिया जाता है. इसके लिए सरकार ने कई दूकानों और सोसाइटी को जिम्मेदारी दे रखी है. ताकि अनाज का वितरण सही ढंग से हो सके. इसके साथ ही अपनी पहचान और निवास साबित करने के लिए भी राशन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. किसी आवेदन पत्र में या पहचान पत्र के रूप में भी इसका उपयोग किया जा सकता है.

राशन कार्ड के प्रकार

बीपीएल राशन कार्ड

यह उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं. बीपीएल कार्ड धारी को बहुत ही कम दाम में राशन यानी दाल, चावल, गेंहू, आटा, नमक, तेल, केरोसिन, चीनी जैसी चीजे सरकार देती हैं. बीपीएल कार्ड धारी तक राशन पहुंचने में कोई समस्या न हो इस बात का ख़ास ख्याल रखा जाता है. इस कार्ड के जरिये हर महीने 25 से 35 किलो राशन प्रदान किया जाता है.

लिस्ट में ऐसे चेक कर पाएंगे आप अपना नाम

नए राशन कार्ड के लिए आगरा अपने आवेदन किया है तो आप सरकार की तरफ से लिस्ट जारी कर दी गई है आपस में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर पाएंगे सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के खाद सुरक्षा विभाग की वेबसाइट http://fsdaup.gov.in/ जाए पर जाएं यहां राशन कार्ड लिस्ट में जाकर अपने जिले को सिलेक्ट करें अब आप ग्रामीण ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं हर क्षेत्र में रहते हैं उसके अनुसार आप अपने निकटतम डीलर का नाम सेलेक्ट करें इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपको 2022 की सूची दिखाई जाएगी उसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

Ration Card Update : राशन कार्ड की आवश्यकता

वैसे तो राशन कार्ड मुख्य रूप से गरीब वर्ग को राशन कार्ड धारकों ( Ration Card Holders ) मुफ्त में या कम दरों पर राशन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रभाव में आया है. लेकिन इसके अलावा भी इसकी कई जगह आवश्यकता पड़ती है. जब किसी सरकार योजना का लाभ लेना हो, कहीं आवेदन करना हो, कोई दस्तावेज बनाना हो या किसी कंपनी में रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म भरना हो, वहां राशन कार्ड काम आ सकता है. यानी ऐसी सभी जगह जहां आपको मूल निवासी पहचान पत्र देने की आवश्यकता होती है. वहां आप राशन कार्ड ( Ration Card ) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

PM Free Silai Machine Yojana 2023 : सभी महिलाओं को सरकार दे रही फ्री सिलाई मशीन, बस करना होगा ये काम